Breaking News technology विश्व

चांद के अनदेखे हिस्से पर उतरने को तैयार चीन का यान

 चांद के अनदेखे हिस्से की पड़ताल के लिए भेजा गया चीन का यान वहां उतरने को तैयार है। रविवार को चांग-ई 4 यान ने लैंडिंग के लिए तय की गई कक्षा में प्रवेश कर लिया। बता दें कि चांद अपनी धुरी पर इस तरह से घूमता है कि हमेशा उसका एक हिस्सा ही धरती से दिखाई देता है। उसके अनदेखे हिस्से का अध्ययन करने के लिए पहली बार कोई मिशन लांच किया गया है।

लांग मार्च-3बी रॉकेट के जरिये रवाना हुआ चांग ई-4 यान 12 दिसंबर को चांद की कक्षा में पहुंचा था। यह यान चांद के अनदेखे हिस्से में दक्षिणी ध्रुव के पास उतरेगा। इसकी मदद से उस हिस्से के रहस्यों का पता लग सकेगा। इस मिशन के तहत वहां की भू-संरचनाओं व घाटियों का अध्ययन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त चांद पर मौजूद खनिजों और उसकी सतह की संरचना का भी पता लगाया जाएगा।

इस यान के साथ चार विशेष वैज्ञानिक उपकरण भी भेजे गए हैं जिनका इस्तेमाल मिशन के दौरान किया जाएगा। पृथ्वी से ना दिखाई देने के कारण चांद के उस हिस्से से सीधे संचार स्थापित करना लगभग नामुमकिन है। इसी कारण चांग ई-4 से संपर्क स्थापित करने के लिए एक सेटेलाइट भी लांच किया गया है। क्यूकिआओ नाम का यह सेटेलाइट मई में भी लांच कर दिया गया था।