Breaking News जम्मू और कश्मीर देश राजनीति

जम्‍मू-कश्‍मीर: Article 370 हटने के बाद उमर अब्‍दुल्‍ला और महबूबा मुफ्ती गिरफ्तार

अनुच्‍छेद 370 का खत्‍म करने और जम्‍मू-कश्‍मीर पुर्नगठन विधेयक को राज्‍यसभा में पास करने के बाद सोमवार शाम को जम्‍मू-कश्‍मीर की पूर्व मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती और उमर अब्‍दुल्‍ला महबूबा मुफ्ती को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्‍हें गेस्‍ट हाउस ले जाया गया है। रविवार को पूर्व मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती और उमर अब्‍दुल्‍ला को नजरबंद कर लिया गया था। इसके साथ ही कई और स्‍थानीय नेताओं को भी गिरफ्तार किया गया है।

घाटी में इंटरनेट सेवाओं को भी बंद करने के साथ ही श्रीनगर में धारा 144 लगा दी गई है। वादी के महत्वपूर्ण संस्थानों और संवेदनशील क्षेत्रों की चौकसी बढ़ा दी गई है। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात हैं। राज्य के सभी जिलों में तमाम शिक्षण संस्थान अगले आदेश तक बंद कर दिए गए हैं। राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने तेजी से बदलते घटनाक्रम के बीच आपात बैठक बुलाई, जिसमें पुलिस और प्रशासन के बड़े अफसर शामिल हुए। इसमें राज्यपाल ने मुख्य सचिव को घटना पर नजर रखते हुए हर घंटे रिपोर्ट देने के लिए कहा है। अफसरों को संपर्क के लिए सेटेलाइट फोन दिए गए हैं, क्योंकि मोबाइल सेवाएं बाधित होने की भी खबरें हैं।

श्रीनगर में योजना आयोग के प्रधान सचिव रोहित कंसल ने कहा है कि केंद्रीय सरकार का अनुरोध जम्मू-कश्मीर के लोगों से शांति बनाए रखने का है। घंटों में अत्यधिक प्रतिक्रिया देने का समय नहीं है। हर कीमत पर राज्‍य प्रशासन कानून-व्‍यवस्‍था को बनाए रखने के लिए प्रयासरत है। घाटी में तीन महीने का खाद्य पदार्थ मौजूद है। खाने-पीने के चीजों की कोई कमी नहीं है।

उधर, जम्‍मू यूनिवर्सिटी के डा. विनय तुषको ने कहा कि यूनिवर्सिटी 6 अगस्‍त को भी बंद रहेगी। यूनिवर्सिटी में सभी स्‍नातक और पीजी की कल होने वाली परीक्षा और प्रवेश स्‍थगित रहेंगे। परीक्षा और प्रवेश के नए शेड्यूल के बारे में जल्‍द ही सूचना दी जाएगी।