सीमा विवाद पर चीन का बड़ा बयान- भारतीय सेना पर LAC पार करने का लगाया आरोप

0
194

नई दिल्‍ली: लद्दाख में तनातनी के बीच चीन की सेना ने बड़ा बयान देते हुए भारतीय सेना के वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) को पार करने का आरोप लगाया है. सिर्फ इतना ही चीनी सेना के वेस्‍टर्न थिएटर कमांड के प्रवक्‍ता ने भारतीय सेना पर उकसावे का आरोप लगाते हुए कहा कि भारतीय सेना ने हमारे सैनिकों पर गोलीबारी की. इसके साथ ही कहा कि भारतीय सेना ने धमकी भी दी.

चीन के वेस्‍टर्न थिएटर कमांड के प्रवक्‍ता कर्नल झांग शियुली (Zhang Shuili) ने कहा कि भारत ने उकसावे की कार्रवाई करते हुए गलत तरीके से पैंगोंग झील के पास एलएसी को पार किया. ऑपरेशन के दौरान भारतीय सेना ने गोलीबारी की और हमारे सैनिकों को धमकियां दीं. जवाब में चीन ने भी जवाब दिया. इस संदर्भ में भारत ने दोनों पक्षों के बीच समझौतों का गंभीर रूप से उल्‍लंघन करते हुए क्षेत्रीय तनाव को बढ़ाने का काम किया. ये उकसावे की कार्रवाई है और इससे गलतफहमियां उपजती हैं.

उन्‍होंने कहा कि हम भारतीय पक्ष से आग्रह करते हैं कि वह तत्‍काल इस खतरनाक खेल को बंद करें. भारतीय सैनिकों को अपने सरहद के भीतर लौटने के लिए तत्‍काल रूप से कहें. इसके साथ ही मामले की जांच कर उन जवानों के खिलाफ कार्रवाई करें जिन्‍होंने गोलीबारी की ताकि इस तरह की घटना दोबारा नहीं हो.

चीन के इस आरोप के बाद अभी भारतीय सेना की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

हालांकि न्‍यूज एजेंसी ANI ने भी सूत्रों के हवाले से कहा है कि पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर गोलीबारी हुई है. ये घटना वहां घटित हुई है जहां पर भारत और चीन के बीच पिछले तीन महीने से तनातनी की स्थिति है.

 

चीन की चाल
चीन का ये बयान ऐसे वक्‍त आया है जब भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर रूस में एससीओ की बैठक में चीन के विदेश मंत्री के साथ मुलाकात करने वाले हैं. चीन के बयान की टाइमिंग इसलिए भी खासा महत्‍व रखती है क्‍योंकि अभी दो दिन पहले ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मुलाकात चीनी रक्षा मंत्री के साथ रूस में ही हुई थी. इसलिए सीमा पर तनातनी और कमांडर एवं राजनीतिक स्‍तर पर हो रही बातचीत के बीच चीन की इस तरह की बयानबाजी विशेषज्ञों के मुताबिक उसकी एक खास रणनीति का भी हिस्‍सा हो सकती है.

रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक ये चीन की पुरानी,  पीड़ित बनकर दूसरों को भ्रमित करने की ही रणनीति का हिस्‍सा है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here