Delhi chief minister Arvind Kejriwal urges people to be a part of anti dengue campaign | ‘10 हफ्ते, 10 बजे 10 मिनट’: डेंगू के खिलाफ जंग में दिल्ली सरकार ने मांगा जनता का साथ

0
172

नई दिल्ली: डेंगू (Dengue) के खिलाफ दिल्ली सरकार (Delhi Government) द्वारा चलाया जा रहा ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ महाअभियान अब अपने छठवें सप्ताह में प्रवेश कर रहा है. इस सप्ताह अभियान में दिल्ली में रहने वाले सभी परिवारों को डेंगू को हराने के लिए एक साथ आने के लिए प्रोत्साहित जाएगा, ताकि वे हर रविवार को समय निकाल कर 10 मिनट तक अपने घरों का निरीक्षण करें और बेवजह जमा साफ पानी को बदल दें. 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief minister Arvind Kejriwal) सभी परिवारों को ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करेंगे. केजरीवाल ने कहा कि सभी दिल्लीवासियों के सामूहिक प्रयासों से हम डेंगू मच्छरों के प्रजनन को रोकने में सफल होंगे और अपने परिवार और पूरी दिल्ली को डेंगू से बचाएंगे.

CM ने किया अनुरोध
पिछले हफ्ते सीएम ने ट्वीट कर कहा था, ‘ डेंगू के खिलाफ दिल्लीवासियों का महा-अभियान जारी है. आज पांचवें रविवार को मैंने फिर से अपने घर पर रुके हुए साफ पानी को बदला और डेंगू के मच्छर पैदा होने की आशंका को खत्म किया. मैं सभी दिल्लीवासियों से अनुरोध करता हूं कि आप भी हर रविवार को ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार, डेंगू पर वार’ महा-अभियान का हिस्सा जरूर बनें’.

डेंगू हेल्पलाइन नंबर

दिल्ली सरकार ने डेंगू के खिलाफ जंग में लोगों की मदद करने के लिए हेल्पलाइन – 011-23300012 और व्हाट्सएप हेल्पलाइन – 8595920530 शुरू की है. 

आपको करना है ये काम:

  • घर में एकत्रित साफ जमा पानी को बदलें.
  • डेंगू का मच्छर जमा साफ पानी में पनपता है, इसलिए लोगों को गमलों, कूलर, एसी, टायर, फूल दान आदि में जमा पानी को हर हफ्ते बदलना चाहिए.
  • जमा पानी में तेल या पेट्रोल की कुछ बूंदें डालें.
  • पानी की टंकी को हमेशा ढक्कन से ढक कर रखें.
  • अपने घर की जांच करने के बाद आप अपने 10 दोस्तों, रिश्तेदारों को फोन कर जागरुक करें. क्योंकि सभी के सहयोग से डेंगू को खत्म किया जा सकता है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here