haryana govt will take strict actions if school charged other than turtion fee | हरियाणा: ट्यूशन फीस के अलावा कोई और शुल्क लिया तो नपेंगे स्कूल

0
269

हिसार: हरियाणा में अगर किसी स्कूल ने ट्यूशन फीस के अलावा किसी भी तरह के चार्ज वसूले तो उनके खिलाफ सरकार एक्शन लेगी.

दरअसल, लॉकडाउन के कारण आमजन की आजीविका के स्रोत सीमित होने के चलते प्रदेश सरकार ने निजी स्कूलों से ट्यूशन फीस के अलावा अन्य कोई भी शुल्क लेने पर रोक लगाई है. सरकार के इन आदेशों की हिसार जिला में सख्ती से पालना करवाने संबंधित कदम उठाने शुरू कर दिए गए हैं. अगर किसी भी अभिभावक की तरफ से किसी स्कूल के खिलाफ शिकायत दी जाती है, तो संबंधित स्कूल के खिलाफ कार्रवाई करने की रणनीति बना ली गई है. 

हिसार के कमीश्नर विनय सिंह ने खुद इसकी पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के कारण जब से लॉकडाउन लागू हुआ है तब से प्रत्येक व्यक्ति की आजीविका पर विपरीत प्रभाव पड़ा है. इसके दृष्टिगत अभिभावकों को राहत देने के लिए शिक्षा विभाग ने निजी विद्यालयों की फीस एवं शुल्क के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

सरकार के संज्ञान में आया है कि कुछ निजी विद्यालयों द्वारा अभी भी अभिभावकों से ट्यूशन फीस के अलावा अन्य शुल्क वसूलने की कोशिश की जा रही है.

कमीश्नर ने सीधे तौर पर कहा कि प्राइवेट स्कूल वाले केवल मासिक ट्यूशन फीस ही लें. अन्य प्रकार के फंड जैसे बिल्डिंग फंड, रख—रखाव फंड, प्रवेश शुल्क और कंप्यूटर शुल्क आदि कोविड-19 जैसी असामान्य परिस्थिति के मद्देनजर स्थगित कर दिए जाएं.

इतना ही नहीं, उन्हें फीस न बढ़ाने बारे भी निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा इस साल स्कूल यूनिफॉर्म, पाठ्य पुस्तकों, कार्य पुस्तकों, अभ्यास पुस्तकों, प्रैक्टिकल फाइल इत्यादि में किसी प्रकार का बदलाव नहीं करेगा.

ये भी देखें-



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here