iit kanpur scientists study says, corona pandemic peak between 14-18 may, 48 lakh active case | 18 मई तक चरम पर होगी Coronavirus महामारी की दूसरी लहर, IIT वैज्ञानिकों ने बताया डरावना आंकड़ा

0
46

नई दिल्ली: दुनिया के कई देश कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी की दूसरी वेव से निपट चुके हैं. वहीं देश में कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी है. अप्रैल के महीने में लगातार रिकार्ड तोड़ नए मरीज मिल रहे हैं. भारत रोजाना के नए मामलों में अमेरिका (US) को पीछे छोड़ चुका है. तो ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि आखिर ये दौर कब थमेगा.

कोविड-19 (Covid-19) को लेकर पूरी दुनिया में स्टडी और रिसर्च जारी है. जिसके तहत एक थ्योरी ये भी है कि पीक पर जाने के बाद स्थिति सामान्य होती है यानी संक्रमण कम होने लगता है. इस बीच देश में देश के वैज्ञानिकों ने अपने गणितीय आंकलन से दूसरी लहर को लेकर एक डरावना आंकड़ा जारी किया है. 

पीक में 48 लाख एक्टिव केस!

दरअसल आईआईटी के वैज्ञानिकों ने अपने गणितीय मॉडल के आधार पर अनुमान लगाया है कि भारत में महामारी की दूसरी लहर 14 से 18 मई के बीच चरम यानी पीक पर होगी. उस दौरान देश में सक्रिय मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 38 से 48 लाख तक पहुंच सकती है. उसके बाद मई के अंत तक मामलों में तेजी से कमी आएगी. देश में अभी एक्टिव केस की बात करें तो वर्ल्डोमीटर की रिपोर्ट के मुताबिक 25 अप्रैल तक देश में 28 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं.

रोजाना 4.4 लाख नए कोरोना केस मिलने का अनुमान

आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों और हैदराबाद के वैज्ञानिकों ने एप्लाइड दस ससेक्टिबल, अनडिटेक्ड, टेस्टड (पॉजिटिव) ऐंड रिमूव एप्रोच (फॉर्मूला) मॉडल के आधार पर ये अनुमान लगाया है कि मामलों में कमी आने से पहले मध्य मई तक उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 10 लाख तक की बढ़ोतरी हो सकती है. इसी तरह देश में रोजाना सामने आ रहे नए कोरोना मरीजों के आंकड़े की बात करे तो 4 से 8 मई के बीच ये तादाद 4.4 लाख हो सकती है.

जर्नल में अभी तक प्रकाशित नहीं हुई है रिपोर्ट

वैज्ञानिकों ने अब तक इस अनुसंधान पत्र को प्रकाशित नहीं किया है और उनका कहना है कि सूत्र मॉडल में कई विशेष पहलू हैं जबकि पूर्व के अध्ययनों में मरीजों को बिना लक्षण और संक्रमण में विभाजित किया गया था. वहीं नए मॉडल में इस तथ्य का भी संज्ञान लिया गया है कि बिना लक्षण वाले मरीजों के एक हिस्से का पता संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की जांच (कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग) या फिर दूसरे नियमों के द्वारा लगाया जा सकता है.

देश में कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति

भारत में सोमवार को एक दिन में नए मरीजों का आंकड़ा 3,52,991 था. वहीं सक्रिय मरीजों की तादाद 28.13 लाख थी. इसी तरह बीते चौबीस घंटे में मिले डाटा के मुताबिक इस दौरान देश में 2,812 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो गई. 

पहले जताया गया था ये अनुमान

वहीं पिछले हफ्ते, शोधकर्ताओं ने ये भविष्यवाणी की थी कि 11-15 मई के बीच देश में कोरोना की लहर पीक पर होगी. तब देश में कुल सक्रिय मरीजों की संख्या का अनुमान 33 से 35 लाख होने का अनुमान लगाया गया था. उसके बाद अपने आप इस डाटा में तेजी से गिरावट आने की बात कही गई थी.

 

LIVE TV
 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here