Know equation of maharashtra MLC election no relaxation for uddhav thackeray | उद्धव ठाकरे के लिए अभी चैन नहीं, जानें महाराष्ट्र विधान परिषद की नौ सीटों का क्या है गणित

0
194

नई दिल्ली: आज चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र विधान परिषद की नौ सीटों पर चुनाव करवाने की परमिशन दे दी है. ये उद्धव ठाकरे के लिए राहत की बात जरूर है, मगर इस बारे में तारीखें बहुत मुख्य रोल अदा करेंगी. क्योंकि आम तौर पर चुनाव की घोषणा और मतदान के बीच 21 दिन का गैप रखना होता है. मतलब 25 मई से पहले चुनाव प्रक्रिया समाप्त करनी होगी. तभी उद्धव ठाकरे 27 मई से पहले विधान परिषद के सदस्य निर्वाचित हो सकेंगे और CM के पद पर बरकरार रह पाएंगे. यह 9 सीटें पिछले  24 अप्रैल से खाली पड़ी हैं. 

वैसे शिवसेना नेता संजय राउत ने चुनाव आयोग के इस फैसले का स्वागत किया है. उनका कहना है कि आसानी से उद्धव चुने जाएंगे और उद्धव ही महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने रहेंगे.

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र में फेल हुआ प्लाज्मा थेरेपी का पहला प्रयोग, मुंबई में कोरोना मरीज की मौत

मौजूदा गणित
मौजूदा संख्याबल के हिसाब से इन नौ सीटों में से शिवसेना की दो, कांग्रेस दो, एनसीपी दो और बीजेपी के हिस्से में तीन सीटें आ सकती हैं. ऐसे में उद्धव को राहत जरूर मिली है लेकिन चैन के लिए उन्हें चुने जाने के दिन तक इंतजार करना होगा.

बता दें कि महाराष्ट्र में राजनीतिक और संवैधानिक पेंच होने के आसार उत्पन्न हो गए थे, क्योंकि अगर उद्धव ठाकरे 27 मई तक विधान परिषद या विधानसभा दोनों में से किसी भी सदन के सदस्य नहीं बन पाते हैं, तो उन्हें मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ता.

LIVE TV

पिछले एक हफ्ते से इस मुद्दे पर घटनाक्रम में काफी तेजी देखी गई. आज (शुक्रवार) CM ठाकरे और गवर्नर कोश्यारी के बीच 20 मिनट की मीटिंग भी हुई. इससे पहले उद्धव ठाकरे के सेक्रेटरी और शिवसेना के सचिव मिलिंद नार्वेकर ने दो बार, नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने एक बार गवर्नर से मुलाकात की. एनसीपी के वरिष्ठ मंत्री जयंत पाटील और कांग्रेस के बालासाहेब थोरात और शिवसेना ने भी चुनाव आयोग को पत्र लिखा. मंगलवार की रात उद्धव ने इस बारे में PM मोदी से मदद मांगी थी. 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here